प्रधानमंत्री के बिहार पैकेज की घोषणा को पूरा करेंगे : मोदी सरकार

प्रधानमंत्री के बिहार पैकेज की घोषणा को पूरा करेंगे : मोदी सरकार

सरकार ने आज राज्यसभा में कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बिहार को 1.25 लाख करोड़ रुपये का विशेष पैकेज देने की घोषणा को पूरा करेगी। मोदी ने पिछले साल बिहार विधानसभा चुनाव से पहले इसकी घोषणा की थी।

वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने प्रश्नकाल में पूरक सवालों के जवाब में यह आश्वासन दिया। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने जब यह कहा है और इसके बारे में लोगों को बताया है तो इस प्रतिबद्धता का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। 1.25 लाख करोड़ रुपये की यह राशि केन्द्र द्वारा प्रयोजित योजनाओं के जरिए दी जाएंगी।’

उन्होंने कहा, ‘हमने यह वादा किया है और हम इसे पूरा करेंगे। बिहार के लोगों को इसका पूर्ण लाभ मिलेगा।’ पिछले वर्ष अगस्त में बिहार में एक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बिहार के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये के इस विशाल पैकेज की घोषणा की थी।

पूरक प्रश्न पूछते समय जदयू के विभिन्न सदस्यों ने मंत्री से कई बार यह पूछा कि बिहार से किए गए वादे को सरकार क्या पूरा करेगी और कब पूरा करेगी?

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार बिहार के लिए निर्धारित किए गए योजनागत व्यय में काटी गई राशि को जारी करेगी? सिन्हा ने कहा कि योजनागत योजनाओं सहित विभिन्न कार्यक्रमों के तहत जारी किया जाने वाला केन्द्रीय कोष निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुरूप दिया जाता है। इन दिशा-निर्देशों के तहत उपयोग का प्रमाण पत्र सौंपना होता है।

उन्होंने कहा, ‘यह कृपा करने का मामला नहीं है। यह जिम्मेदारी का मामला है। यदि आपकी तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाता है तो कोष जारी करना सरकार की जिम्मेदारी बन जाता है।’

प्रधानमंत्री के बिहार पैकेज की घोषणा को पूरा करेंगे : मोदी सरकार

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...
शेयर करें