23 साल बाद बिसलेरी फिर लॉन्च करेंगी कोल्ड ड्रिंक, 1993 में कोका-कोला को बेच दिया था अपना कारोबार

0
428

नई दिल्ली। देश सबसे बड़ी बोतल बंद पानी बेचने वाली कंपनी बिसलेरी इंटरनेशनल 23 साल बाद एक बार फिर कोल्ड ड्रिंक कारोबार में एंट्री लेने जा रही है। कंपनी अगले साल की शुरूआत में अपने कोल्ड ड्रिंक प्रोडक्ट को बाजार में लॉन्च करेगी। कंपनी ने 2020 तक 2,000 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य निर्धारित किया है। गौरतलब है कि आज के थम्सअप और लिम्का जैसे मशहूर कोल्ड ड्रिंक ब्रांड 23 साल पहले बिसलेरी कंपनी के ही थे। कंपनी ने 1993 में थम्सअप, लिम्का, गोल्ड स्पॉट, माजा और सिट्रा को कोका कोला के हाथों बेच दिया था।

2020 तक 2,000 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य

बिसलेरी इंटरनेशनल के डायरेक्टर आर.के. गर्ग ने बताया, एक कंपनी के तौर पर बिसेलरी को 2020 तक 2,000 करोड़ रुपए से अधिक का होना चाहिए। यह बढ़ोत्तरी सॉफ्ट ड्रिंक जैसे (नए क्षेत्रों में) कारोबार के विस्तार से आएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014-15 के दौरान बिसलेरी का कारोबार करीब 700 करोड़ रुपए रहा और यह 20-25 फीसदी के दायरे में बढ़ रहा है।

दो दशक बाद सॉफ्ट ड्रिंक बाजार में होगी एंट्री

करीब दो दशक के बाद सॉफ्ट ड्रिंक बाजार में बिसलेरी इंटरनेशनल दोबारा वापसी करने जा रही है। कंपनी ने इस नए वेंचर के लिए करीब 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। बिसलेरी के प्रमोटर रमेश चौहान ने पांच लोकप्रिय ब्रांडों- थम्सअप, लिम्का, गोल्ड स्पॉट, माजा और सिट्रा को 1993 में कोका कोला को बेच दिया था। दोनों पक्षों ने एक गैर-प्रतिस्पर्धी समझौता किया था जो 2008 में समाप्त हो गया। इसलिए कंपनी अब बाजार में अपनी कोल्ड ड्रिंक को लॉन्च कर सकती है। कंपनी की योजना लेमन, स्पाइसी, मैंगो और पाइना कोलाडा फ्लेवर में सॉफ्ट ड्रिंक्स पेश करने की है। कंपनी कम से कम पांच स्थानों पर इन प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करने की संभावना तलाश रही है।

इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...