याहू के साल 2015 के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व सूची में 'गौ माता (गाय)' टॉप पर

0
444

अग्रणी इंटरनेट सर्च इंजन याहू की 2015 में भारत के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व की सूची में ‘गाय’ ने सभी को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। याहू ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा, “अनपेक्षित रूप से ‘गाय’ ने कई नामी-गिरमी हस्तियों को पछाड़ते हुए ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व’ का तमगा हासिल किया।”

याहू ने 2015 में सर्वाधिक चर्चित रहे मुद्दों, घटनाओं और आयोजनों की वार्षिक समीक्षा के तहत यह सूची जारी की है।

याहू ने कहा, “इसकी शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में गोमांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से होती है, जिस पर इंटरनेट पर जमकर विवाद छिड़ा रहा।”

वक्तव्य में आगे कहा गया है कि दादरी हत्याकांड, अवार्ड वापसी और बेहद चर्चित रहा असहिष्णुता का मुद्दा ऐसे कारण रहे जिसके चलते गाय इस सूची में शीर्ष पर पहुंच गई।

पिछले चार वर्षों से लगातार सर्वाधिक सर्च की गई हस्तियों में सनी लियोनी शीर्ष पर रहीं, जबकि कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण जैसी शीर्ष अभिनेत्रियां क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर रहीं।

पुरुषों में सलमान खान सर्वाधिक सर्च किए गए।

राजनीतिक बहसों में जहां बिहार और दिल्ली के विधानसभा चुनाव सर्वाधिक छाए रहे, लेकिन इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वाधिक सर्च किए गए राजनेता रहे।

समाचारों की श्रेणी में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट को सर्वाधिक सर्च किया गया, जबकि इसी वर्ष दिवंगत हुए पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम दूसरे और आईसीसी विश्व कप-2015 तीसरे स्थान पर रहा।

हमेशा की तरह भारत में सर्वाधिक सर्च किए गए खिलाड़ियों की सूची में क्रिकेटर ही सबसे ऊपर रहे। इस वर्ष भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी से हटा दिए गए महेंद्र सिंह धोनी शीर्ष पर रहे, जबकि टेनिस रैंकिंग में सर्वोच्च विश्व वरीयता हासिल करने वाली सानिया मिर्जा दूसरे स्थान पर रहीं।

फिल्मों की बात की जाए तो मूल रूप से तेलुगू में बनी और कई भाषाओं में डब हुई फिल्म ‘बाहुबली’ को सर्वाधिक सर्च किया गया।

इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...