नोटबंदी के मास्टरमाइंड ने कहा- जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट

नोटबंदी के बाद से लगातार भारतीय रिज़र्व बैंक एक के बाद एक ताबड़तोड़ फ़ैसले ले रही है और अपने ही फ़ैसलों को बदलती भी जा रही है. ऐसा लगने लगा है कि भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए नोटबंदी मामले पर 59 सर्कुलर कुछ ज़्यादा नहीं हैं. इसी बीच ख़बर ये आई है कि दो हज़ार के नोट को सरकार बहुत जल्द ही ख़त्म कर देगी. ऐसा हम नहीं, बल्कि नोटबंदी के मास्टरमाइंड और सामाजिक कार्यकर्ता अनिल बोकिल का कहना है. सरकार को नोटबंदी का विचार सुझाने वाले अनिल बकोल ने एक बिज़नेस कॉलेज में अपनी स्पीच में ये संकेत दे दिया है कि दो हज़ार के नोट अब जल्द ही कानूनी न रहकर चलन से बाहर होगा.
226590720

नोटबंदी के मास्टरमाइंड बोकिल के मुताबिक, 500 और एक हज़ार के नोट भारत में कुल कैश के 86 फीसदी थे. अगर उन्हें एक बार में अवैध कर उसे वापस ले लिया जाता, तो इससे परेशानी बढ़ जाती, मार्केट में पैसों का अकाल कई गुना और ज़्यादा बढ़ जाता. इसी परेशानी को कम करने के मकसद से दो हज़ार के नए नोट लाने का फैसला लिया गया था. इतने कम समय में 500 और 1000 रुपए के नोट छापना मुश्किल था. लेकिन 2000 के नोट को चलन से बाहर करना ही होगा.

105323640

अनिल ने एक उदाहरण से समझाते हुए कहा कि दिल जब किसी बाईपास सर्जरी से गुजरता है, तो उसकी जगह कोई दूसरा इंस्टूमेंट लगाया जाता है. इस नोटबंदी रूपी हार्ट सर्जरी में भी 2000 का नोट उसी इंस्टूमेंट का काम कर रहा है.

अनिल ने कहा कि कैश अर्थव्यवस्था एक टूटी-फूटी सड़क के समान है. 2000 का नोट टूटी सड़क में एक डायवर्जन की तरह है. जिस तरह से रोड की मरम्मत पूरी होने के बाद डायवर्जन को हटा दिया जाता है. ठीक उसी तरह दो हज़ार के नोट को भी कुछ सालो में खत्म कर दिया जाएगा.

new-note

उनके मुताबिक, महज 50रु के नोट से अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चलाया जा सकता है. हो सकता है भविष्य में 500 और हज़ार के नोटों की आवश्यकता नहीं हो.

हालांकि, उनका मानना है कि नोटबंदी से भले ही लोगों को परेशानी हो रही है, लेकिन ये सुधार का जरिया है. ये आज नहीं तो कल होनी ही थी. इसके पीछे सरकार की मंशा अच्छी है.

modi_ge_181116

Arcade Business College के स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए अनिल ने कहा कि हम सभी को धैर्य का परिचय देना चाहिए और देश के लिए कुछ करना चाहिए.

गौरतलब है कि इससे पहले संघ से जुड़े इकोनॉमिस्ट एस. गुरुमूर्ति भी कह चुके हैं कि पांच साल में 2000 रुपए का नोट बंद हो जाएगा. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि सरकार कब और किस तरीके से दो हज़ार के नोट को चलन से बाहर करती है.

Source: Indiatimes

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...
शेयर करें