स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी, यूपी, बिहार, बंगाल का पत्ता साफ

0
515

स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी, यूपी, बिहार, बंगाल का पत्ता साफ

स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी हो गई है। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने उन बीस शहरों के नाम का एलान किया  जिन शहरों को सबसे पहले स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा।

इस लिस्ट में पहला नाम ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर का है। इस की लिस्ट में मध्य प्रदेश से तीन, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र से दो दो शहरों के नाम हैं, लेकिन यूपी, बिहार और बंगाल का कोई शहर इस लिस्ट में नहीं है।

स्मार्ट सिटी की पूरी लिस्ट

1. भुवनेश्वर
2. पुणे
3. जयपुर
4. सूरत
5. कोच्चि 
6. अहमदाबाद
7. जबलपुर
8. विशाखापटनम
9. सोलापुर
10. द्रावणगेरे 
11. इंदौर
12. न्यू दिल्ली
13. कोयम्बटूर
14. ककिनाडा
15. बेलगाम
16. उदयपुर
17. गुवाहाटी
18. चेन्नई
19. लुधियाना
20. भोपाल

नायडू यहां नेशनल डिफेंस कॉलेज में ‘राष्ट्रीय सुरक्षा और सामरिक अध्ययन’ पर एक पाठ्यक्रम में भाग ले रहे 25 विदेशी अधिकारियों सहित सेना, नौसेना, वायुसेना, सिविल सर्विस के करीब 100 वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। बाद के वर्षों में सरकार 40 शहरों की घोषणा करेगी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में 100 स्मार्ट शहर विकसित करने की योजना के तहत स्मार्ट शहर के तौर पर विकसित किया जाएगा।

इस लिस्ट में यूपी, बिहार और बंगाल का कोई शहर नहीं है। इन शहरों में पानी और बिजली आपूर्ति, सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन, मुकम्मल शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी संपर्क, ई-गवर्नेंस के जरिए बुनियादी सुविधाएं और नागरिक भागीदारी विकसित की जाएगी।

इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...