50 और 20 रुपये के नये नोट जारी करेगा RBI, पुराने नोट भी चलेंगे, फोटो वायरल

नई दिल्ली. 2000 और 500 रुपये के नए नोट जारी करने के बाद आरबीआई ने 20 व 50 रुपये के नए नोटों को जारी करने की घोषणा कर दी है. हालांकि कहा जा रहा है कि सरकार 100 रुपये का नया नोट भी जल्द ही बाजार में जारी करेगी. ऐसे में सोशल मीडिया पर 20, 50 और 100 रुपये के नए नोट की फोटो वायरल हो रही है.रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और 50 और 20 रुपये के नये नोट जारी करेगा. इसके पुराने नोट भी बाजार में पहले की तरह चलते रहेंगे. आरबीआई की वेबसाइट पर जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक 50 रुपये के नोट 2005 की महात्मा गांधी सीरीज में छापे जाएंगे. 50 के नये नोटों में दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं रहेगा.

Hundred

20 रुपये के नोट में नंबर पैनल में L लेटर का नया फीचर होगा. 2 हजार के नोट जारी करने के बाद बाजार में खुदरा की काफी समस्या हो रही है. एक हजार के नोट बंद है और 500 रुपये के नोट अभी पूरी तरह बाजार में नहीं आये हैं. ऐसे में 20 और 50 रुपये के नोट छुट्टे की पेरशानी दूर कर सकते हैं.  50 और 20 रुपये के नोटों का महत्व अचानक से बढ़ गया.

Fifty

सरकार छोटे नोटों के महत्व को बनाये रखना चाहती है. इन नोटों के सिक्योरिटी फिचर्स पुराने ही होंगे लेकिन इसमें आंशिक रूप से बदला किया गया है. गौरतलब है कि 8 नवंबर से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद कर दिये गये. इसके बाद से लोगों को छुट्टे की परेशानी होनी लगी. छुट्टे को लेकर टोल टैक्स में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कल से ही टोल टैक्स खुले हैं यहां सबसे ज्यादा समस्या छुट्टे को लेकर हो रही है.

Twenty

वैसे सरकार ने साफ कर दिया है कि 20 और 50 रुपये के नए नोट जारी होने के बाद भी पुराने नोट बाजार में मौजूद रहेंगे और चलते भी रहेंगे. लेकिन सोशल मीडिया पर कयास लगाए जा रहे हैं कि नए नोटों के बाजार में सही तरह से आने के बाद सरकार पुराने नोटों को भी बंद करने का ऐलान कर सकती है.

सोशल मीडिया पर जो 20 बीस रुपये का नोट वायरल हो रहा है, उसमें मुंबई का गेट-वे ऑफ इंडिया को दर्शाया गया है और इसका रंग हरा है.50 रुपये के नए नोट पर लाल किले को दिखाया गया है और वह हल्के पिंक रंग का है.वहीं 100 रुपये के नए नोट में संसद को दर्शाया गया है.

वैसे इस बारे में हम नहीं कह सकते कि यह नोट असल है या नहीं. क्योंकि यह फोटो सिर्फ सोशल मीडिया पर ही वायरल हो रही है. आपको बता दें कि 2000 रुपये के नए नोट जारी होने से पहले ही उसकी फोटो सोशल मीडिया पर आ गई थीं. ऐसे में इसे झूठलाया भी नहीं जा सकता.