केंद्र सरकार आज करेगी वन रैंक-वन पेंशन का ऐलान : सूत्र

सरकार आज वन रैंक-वन पेंशन का ऐलान कर देगी। सूत्रों के अनुसार, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर दोपहर तीन बजे पूर्व सैनिकों की इस लंबित मांग का ऐलान कर सकते हैं। सूत्र बता रहे हैं क‍ि सरकार ने पूर्व सैनिकों की वन रैंक-वन पेंशन से जुड़ी 98 फीसदी मांगें मांग ली हैं।

इससे पहले खबर थी कि सरकार ने इसके लिए मसौदा समझौता भी तैयार कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार के ड्राफ़्ट में हर पांच साल में पेंशन की समीक्षा की बात है, लेकिन पूर्व सैनिकों का कहना है कि ये ड्राफ़्ट इकतरफ़ा है और इसमें पूर्व सैनिकों की सहमति नहीं है।

उधर, वन रैंक-वन पेंशन के मुद्दे पर जंतर मंतर पर पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन जारी है। कल ही पूर्व सैनिकों ने कहा था सरकार एक साल में पेंशन की समीक्षा को तैयार नहीं हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं होगा तो ये वन रैंक-वन पेंशन नहीं होगा।

हालांकि उन्होंने कहा कि वो दो साल में समीक्षा के लिए तैयार हैं,  लेकिन तीन साल या पांच साल मानने का कोई सवाल ही नहीं है। पूर्व सैनिकों ने कहा कि सरकार का कहना है कि थोड़े पैसे बचाने हैं, इसलिए अगर वो वन रैंक-वन पेंशन को एक जून 2014 से लागू करती है तो भी उन्हें एेतराज़ नहीं होगा। पूर्व सैनिकों ने कहा कि सरकार से बातचीत हुई है और वो चाहते हैं कि मीडिया भी उनकी बात सरकार तक पहुंचा दे।

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...
शेयर करें