पाक, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिन्दुओं को अब हिन्दुस्तान देगा पनाह

    0
    3556
    पाक, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिन्दुओं को अब हिन्दुस्तान देगा पनाह

    पाक, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिन्दुओं को अब हिन्दुस्तान देगा पनाह : पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न का मामला बहुत ज़्यादा है. इन देशों में रहने वाली एक बड़ी आबादी हिन्दुओं की है. सुरक्षा और सरकारी मदद न मिलने के कारण ये लोग भारत में शरणार्थी बन कर रह रहे हैं. वे दशकों से प्रयास कर रहे थे कि उन्हें हिन्दुस्तान की नागरिकता मिल जाए. हालांकि भारतीय कानून इसकी इज़ाज़त नहीं दे पा रहा था. इस वजह से इन शर्णार्थियों का जीना दूभर हो रहा था. मामले को संज्ञान में लेने के बाद केंद्र सरकार ने अभी तक चले आ रहे कानून में बदलाव का निर्णय लिया है, ताकि इन शरणार्थियों के लिए भारतीय नागरिकता पाने की प्रक्रिया आसान हो सके.

    अंग्रेज़ी अख़बार डेलीमेल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि “कैबिनेट के इस प्रस्ताव को अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है और उम्मीद है कि इस माह के अंत तक इसे स्वीकृति मिल जाएगी.”

    गृह मंत्रालय मामले को गंभीरता के साथ एक विधेयक पारित कर रहा है, जिससे पाकिस्तानी हिंदुओं को भारतीय नागरिकता पाने के दौरान सामने आने वाली परेशानियों से छुटकारा दिलाया जा सके.

    Source: The Hindu

    सूत्रों की मानें, तो संसद के मानसून सत्र में नागरिकता अधिनियम-1955 में संशोधन विधेयक लाया जा सकता है.

    Source: Indian

    प्रस्तावित संशोधनों के मुताबिक, ”भारतीय नागरिकता चाहने वाले हिंदुओं को तमाम छूट दी जा सकती हैं”

    Source: India Tv

    अन्य अल्पसंख्यक भी होंगे लाभान्वित

    एक अनुमान के मुताबिक, इन देशों के करीब दो लाख हिंदू और सिख शरणार्थी भारत में रह रहे हैं. इन सबके अलावा शिया मुस्लिम और ईसाई धर्म के अनुयायी भी रहते हैं. इनके लिए देश में करीब 400 शरणार्थी शिविर चल रहे हैं.

    Source: Meri News

    एक समय पाकिस्तान में 22 प्रतिशत आबादी हिन्दुओं की थी, जो अब घट कर 0.23 प्रतिशत हो गई है.

    next पर क्लिक करें

    इन ← → पर क्लिक करें

    Loading...
    loading...