नोटबंदी पर देश के नाम PM मोदी का 'दूसरा' संदेश आज, जानिए क्या-क्या हो सकता है ऐलान?

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार यानी 31 दिसंबर को को राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे जिसमें उम्मीद की जा रही है कि वे चलन से बाहर हो चुके नोटों को जमा कराने के कल 50 दिन पूरे होने के बाद आगे का खाका पेश करेंगे।

modi_ge_181116
नोटबंदी पर देश के नाम PM मोदी का ‘दूसरा’ संदेश आज, जानिए क्या-क्या हो सकता है ऐलान?

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नव वर्ष की शुरूआत से पहले देश को संबोधित कर सकते हैं। प्रधानमंत्री अपने संबोधन में नोटबंदी के बाद के रोडमैप के बारे में बोल सकते हैं। वह नोटबंदी के बाद से एक बड़ी समस्या बने रहे नकदी के प्रवाह को सुगम बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर भी खासतौर पर बोल सकते हैं। यह राष्ट्र के नाम उनका दूसरा संबोधन होगा। इससे पहले आठ नवंबर को अपने पहले संबोधन में उन्होंने 500 और 1000 के पुराने नोटों का प्रचलन बंद करने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री अपने दूसरे संबोधन में आठ नवंबर को हुई नोटबंदी की घोषणा के बाद अर्थव्यवस्था के सामने पेश आई समस्याओं से निपटने के कदमों पर भी बोल सकते हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी अपने संबोधन में कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं।

31 दिसंबर को इन बड़ी घोषणाओं की उम्मीद

-किसानों की कर्ज माफी पर ऐलान मुमकिन
-एलपीजी कनेक्शन के साथ 2 साल गैस भी फ्री देने की चर्चा
-सस्ते घर बनाने के लिए ब्याज रहित कर्ज को लेकर ऐलान की सुगबुगाहट
-जनधन खातों के जमा रकम पर भी प्रधानमंत्री मोदी दे सकते हैं अहम बयान
-जनधन खातों को लेकर भी महत्वपूर्ण ऐलान संभव
-डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कुछ और रियायतों की घोषणा संभव
-बैंक और एटीएम में कैश लिमिट बढ़ाने को लेकर ऐलान संभव
-एक करोड़ छात्रों का स्कॉलरशिप देने का ऐलान मुमकिन

गौर हो कि पिछले कुछ सप्ताह में अपनी जनसभाओं में प्रधानमंत्री सरकार के फैसले के बाद हुई परेशानी को सहन करने की अपील जनता से करते रहे हैं। प्रधानमंत्री ने मील के पत्थर के रूप में माने जाने वाले इस फैसले को लेकर लोगों से 50 दिन का समय देने का आग्रह किया था और कहा था कि इसके बाद धीरे धीरे उनकी समस्याएं समाप्त हो जायेंगी । मंगलवार को मोदी ने मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों से मुलाकात की थी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...
शेयर करें