मोहब्बत की निशानी ताजमहल अब ट्विटर पर

0
153

दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। विश्व पर अपनी छाप छोड़ने वाले प्रेम के सबसे बड़े प्रतीक ताजमहल ने अब साइबर वर्ल्ड में भी अपनी पुरजोर मौजूदगी दर्ज करा दी है।

अभी तक लोगों को प्रेम का संदेश देने वाली ये गौरवशाली विरासत अब ट्विवटर के जरिए अपनी सुंदरता का बखान कर रहा है। यूपी सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ताजमहल का ट्विवटर अकाउंट लांच कर दिया है, और इसके साथ ही ताज महल दुनिया की पहली ऐतिहासिक इमारत बन गई है, जिसका ट्विटर अकाउंट है।
उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्विटर अकाउंट को लांच किया । उन्होंने ताजमहल के पास पत्नी और बेटे के साथ ली तस्वीर को साझा  किया।
ताज महल ने इसे री-ट्वीट किया है। हाल ही में जारी किए गए राज्यवार आने वाले पर्यटकों के मामले में उत्तर प्रदेश तीसरे नम्बर पर आ गया है, ऐसे में राज्य सरकार की ये कोशिश है कि तकनीक का सहारा लेकर  देसी-विदेशी पर्यटकों को लुभाया जाए, सेवा में सुधार किया जाए, लोगों की शिकायतें और परेशानियों को निदान हो ताकि यहां आने वाले सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ती रहे। इस ऐतिहासिक पहल पर बात करते हुए उत्तर-प्रदेश  के पर्यटन सचिव अमृत अभिजात बड़े गर्व से कहते हैं कि ताज महल दुनिया की पहली ऐतिहासिक इमारत है, जिसका ट्विटर अकाउंट है, उन्होंने बताया कि ट्विटर पर इसका हैंडल है @TajMahal।


ट्विटर में आने के साथ ही ताज महल भी ट्वीट और री-ट्वीट में जुट गया है। अपने पहले ट्वीट में ताज महल ने लिखा कि दुनिया में दो तरीके के लोग हैं, एक वो जिन्होंने मुझे देखा है और दूसरे वो जिन्होंने अभी तक नहीं देखा।

https://twitter.com/angliasangam15/status/633332327024750592

ताज महल का ट्वीटर अकाउंट लांच होते ही उसके हजारों फॉलोअर हो गए। देखते ही देखते एक नया ट्रेंड #MyTajMemory भी शुरू हो गया। लोग ताजमहल से जुड़ी यादों की अपनी तस्वीरों को साझा करने लगे। ताज महल ने बहुत से पोस्ट को रीट्वीट किया है। ताज महल का ट्विटर अकाउंट लॉन्च होते ही घंटे भर में 2000 फॉलोअर्स हो गए थे । सीएम सहित आठ हजार से अधिक लोग ताज महल से जुड़ चुके हैं और यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

पहले ताजमहल से ही टि्वटर का ऑफिशियल हैंडल लॉन्च करने का प्रस्ताव था, पर केंद्रीय पुरातत्व और सर्वेक्षण विभाग ने सुरक्षा और पर्यावरण संबंधी वजहों से इसकी अनुमति नहीं दी। ताज महल के ट्विटर अकाउंट की घोषणा से कुछ दिनों पहले जून में परिसर में आधे घंटे तक फ्री वाई-फाई की घोषणा की गई थी जिसके बाद ताज महल जाने वाले पर्यटकों को 30 मिनट तक फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है । उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार आगरा-लखनऊ-वाराणसी को हेरिटेज आर्क के रूप में विकसित कर रही है इसलिए आगरा, लखनऊ, वाराणसी सहित अन्य पर्यटक स्थलों में जरूरी सुविधाएं विकसित कर रही है।

इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...