अग्नि-6 की खासियत

बीती शताब्दी में स्वतंत्र भारत ने लगभग 4 बड़े युद्धों को झेला है, वो भी अपने पड़ोसी देशों से, ऐसे में भारत को पहले से ही तैयार रहना चाहिए किसी भी युद्ध के लिए !!

अग्नि 6 की विशेषताएं :-

1. यह अग्नि सीरीज की सबसे एडवांस अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) होगी, जो 10000 से 12000 किलोमीटर की रेंज तक मार कर सकने में सक्षम होगी !Agni 4 5 and 6 ranges

2. इसे रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया जा रहा है, यह प्रोजेक्ट 2017-18 तक पूरा हो जायेगा !

Agni

3. यह मिसाइल अपने साथ अधिकतम 10 न्युक्लियर वारहेड (बम) साथ ले जा सकने में सक्षम होगी, यह त्रिस्तरीय प्रक्षेपास्त्र होगा, इसकी लम्बाई लगभग 20 मीटर होगी !

Agni_64. इसे टाट्रा ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर और रेल मोबाइल लांचर के अलावा सबमरीन से भी लॉन्च किया जा सकेगा ! यानी इसे देश के किसी भी कोने तक सड़क माध्यम से जाया सकेगा !

flight agni 6

5.अग्नि 6 चाइना की डोंगफेंग 31(A) से बेहतर होगी, इसकी जद में अमेरिका को छोड़ के यूरोप, अफ्रीका और चीन सहित पूरा एशिया होंगे ! ICBM तकनीकी केवल भारत, चीन, अमेरिका, इस्राइल और फ्रांस के ही पास है !

6. अग्नि-6 का वजन 65 से 70 टन होगा, यह अग्नि-5 से ज्यादा परिवर्धित मिसाइल होगी, इसका व्यास लगभग 1.1 मीटर होगा ! यह अग्नि के अन्य संस्करणों से ज्यादा ट्रेंडी और सिल्की होगा !

weight7. 2009 में भारत सरकार ने 10000 किलोमीटर से ऊपर की रेंज की मिसाइल को मंजूरी नहीं दी थी, परन्तु बाद में इसे मंजूर कर लिया गया !

AGNI

8. यह मिसाइल MIRV यानि मल्टीपल टारगेट को एक साथ, भेदने वाले भारत की पहली मिसाइल होगी, इसके पहले अग्नि सीरीज के अन्य प्रक्षेपास्त्र एक समय में केवल एक लक्ष्य ही भेद सकते थे ! यह सामरिक रूप से कितनी महत्व पूर्ण हैं, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इसे 1970 के दशक में ही विकसित कर लिया गया था !

MIRV

9. अग्नि-6 के बाद DRDO एक और बड़े प्रोजेक्ट “सूर्य” सीरीज का खाका तैयार कर चुका है, इस मिसाइल की अधिकतम रेंज 12000 -16000 किलोमीटर होगी ! उम्मीद है कि हम 2020 तक इसका सफल परीक्षण कर लेंगे, यह मिसाइल “संलयित” परमाणु हथियारों से लैस होगी !

DRDO10. ICBM, MRBM और SRBM नाभकीय हथियारों के डिलीवरी प्लेटफॉर्म हैं, भारत हमेंशा से ही वैश्विक शान्ति पर भरोसा करता आया है ! फिर भी अपने शत्रुओं पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने अपनी सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए भारत इन परमाणु हथियारों का निर्माण कर रहा है ! हमारी परमाणु योग्यता चीन और पकिस्तान पर लगाम लाने के लिए काफी है!missiles

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...
शेयर करें